लुकाछिपी केवल खेल ही नहीं बल्कि दिमाग को करता है तेज

 लुकाछिपी केवल खेल ही नहीं बल्कि दिमाग को करता है तेज

लुका-छिपी या हाइड एंड सीक एक ऐसा खेल है जिसे हम में से हर किसी ने बचपन में जरुर खेला होगा और इसे खेलते हुए हर किसी को खूब मजा भी आता है लेकिन कभी आपने सोचा है कि दुनियाभर में ये गेम इतना पॉप्युलर क्यों हैं? यह गेम बच्चों के लिए एक्टिविटी ही नहीं बल्कि पावरफुल लर्निंग टूल है। बच्चों को यह गेम इतना पसंद होता है कि कभी-कभी आप इसे बच्चों के साथ कई घंटे खेल सकते हैं।
एक थ्योरी के मुताबिक अगर कोई चीज बच्चों की नजर से कुछ देर गायब रहने के बाद फिर से वापस आ जाती है तो वे हैरान होते हैं। भले ही हमको ऐसा देखकर हंसी न आए लेकिन बच्चों को इस पर काफी हंसी आती है जो आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकती है।
स्विस डवलपमेंट साइकॉलजिस्ट जीन पिआजे इस प्रिंसिपल को ऑब्जेक्ट पर्मानेंस का नाम देते हैं और बच्चे अपनी जिंदगी के दो साल इसी को समझने में निकालते हैं। जैसे जब हम बड़े होते हैं तो हमें पता होता है कि अगर कोई आवाज दे रहा है तो वह कहां से आ रही है, बचपन में हम यही सीखते हैं। इतना ही नहीं यह गेम बच्चे के सेंस को भी स्टिम्युलेट करता है, उनकी विजुअल ट्रैकिंग मजबूत होती है और सोशल डवलपमेंट को भी बढ़ावा मिलता है इसके अलावा उनका सेंस ऑफ ह्यूमर भी अच्छा होता है।

अभिषेक लट्टा - प्रभारी संपादक मो 9351821776

Related post

अरावली पोस्ट से जुड़ने के लिए धन्यवाद । अरावली पोस्ट में आपका हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन ।

There was an error while trying to send your request. Please try again.

हम आपकी निजी जानकारी को गोपनीय रखेंगे एवं आप
अपनी ईमेल पर नए नए समाचारों को प्राप्त कर सकेंगे।
अरावली पोस्ट से जुडने के लिए धन्यवाद