ऐसे छुड़ाएं चेहरे से होली के रंग

 ऐसे छुड़ाएं चेहरे से होली के रंग

होली खेलने से पहले क्या करें
आप अपने चेहरे पर वैसलीन, क्रीम या फिर कोई भी तेल अच्छे से लगा लें। ऐसा करने से होली के रंग आपकी त्वचा पर नहीं चढ़ेंगे और आप आसानी से इन रंगों से निजात पा लेंगे। वहीं अगर फिर भी आपकी त्वचा पर ये रंग चढ़ जाते हैं, तो आप घरेलू नुस्खों की मदद से इन्हें साफ कर सकते हैं।
बार बार चेहरे को ना धोएं
चेहरे से होली के रंगों को निकालने के लिए बार-बार अपने चेहरे को ना धोएं क्योंकि ऐसा करने से चेहरा एकदम सूख जाएगा और चेहरे की त्वचा को भी काफी नुकसान पहुंचेगा। इसलिए अपने चेहरे को बार-बार धोने से बचें। वहीं घर की रसोई में मौजूद सामान का इस्तेमाल करके, कोई भी आसानी से होली के रंगों से छुटकारा पा सकता है।
केले का फेस पैक
केले के फेस पैक की मदद से त्वचा से रंग आसानी से साफ जाएगा और चेहरे पर निखार भी आ जाएगा। आपको बस केले को अच्छे से मैश कर, उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाना होगा। उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें और फेस पर ये पैक लगा लें। इस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। जब ये सूख जाए तो अपने चेहरे को गीला कर लें और कुछ देर तक इसे चेहरे पर अच्छे से रगड़ें (स्क्रब करें) और फिर इसे साफ कर दें।
बेसन फेस पैक
बेसन फेस पैक चेहरे के लिए सबसे अच्छा फेस पैक है। इस फेस पैक की मदद से ना केवल चेहरे में लगे होली के रंगों से राहत मिलेगी बल्कि इस फेस पैक की मदद से चेहरे में नमी भी बनी रहेगी। आपको बस एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दही मिलाना होगा। फिर इस फेस पैक को अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें। वहीं जब आपको लगे कि ये सूख गया है तो इसे साफ कर लें। अगर आपके पास दही नहीं है तो, आप बेसन में नींबू का रस या दूध डालकर भी फेस पैक बना सकते हैं लेकिन ये याद रहे कि कभी-भी बेसन में पानी मिलाकर फेस पैक ना बनाएं।
मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक
रंगों की वजह से अगर चेहरे पर किसी तरह के दाने हो गए हैं, तो मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक की मदद से इन दानों से निजात पा सकते हैं। आपको बस मुल्तानी मिट्टी में कुछ बूंदे गुलाब जल की और थोड़ा सा पानी मिलाना होगा। फिर इस पेस्ट या पैक को 10 मिनट तक लगाए रखें और इसके सूख जाने के बाद इसे पानी की मदद से साफ कर लें। इस फेस पैक की मदद से चेहरे को ठंडक मिलेगी और चेहरे को रंगों से जो नुकसान पहुंचा होगा वो भी कम हो जाएगा।
जौ से करें स्क्रब
जौ में दूध या फिर दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अच्छे से चेहरे और गर्दन पर लगा लें। जब ये पेस्ट सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें। इस फेस पैक की मदद से चेहरे से होली के रंग भी उतर जाएगा और त्वचा में मौजूद गंदगी भी निकल जाएगी।
दाल का फेस पैक
किसी भी दाल को पीसकर आप उसे एक स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको एक रात पहले दाल को भिगोना होगा और अगले दिन उसमें दूध मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को कुछ देर तक लगाए रखें और फिर इसे साफ कर दें।
शहद का फेस पैक
शहद का फेस पैक तैयार करने के लिए शहद में नींबू का रस मिलाना होगा। फिर इन दोनों चीजों से तैयार हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें। 10 मिनट के बाद इसे फिर हल्के गर्म पानी से साफ कर लें।
हाथ और पैरों को रखें सुरक्षित
होली के रंगों को बनाने के लिए कई तरह के रासायनिक (कैमिकल) का इस्तेमाल किया जाता है। ये रासायनिक त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए होली खेलने के बाद अपने शरीर पर अच्छे से लोशन मल लें ताकि त्वचा में नमी बनी रहे। वहीं होली में शामिल होने से पहले हाथों और पैरों को रंगों से सुरक्षित रखने के लिए अपने सारे शरीर पर तेल या फिर किसी क्रीम को अच्छे से मल लें ताकि रंग त्वचा के ऊपर ही रहे।
नाखूनों को रखें सुरक्षित
अक्सर होली खेलने समय नाखूनों पर भी रंग लग जाता है जिसको निकालना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए होली खेलने से पहले नाखूनों पर कोई क्रीम या तेल लगा लें। ऐसा करने से रंग नाखूनों पर नहीं चढ़ पाएगा। अगर नाखूनों पर फिर भी रंग चढ़ जाता है तो नीबू की मदद से इस छुटा सकते हैं।
बालों को रखें सुरक्षित
सरसों, नारियल या ऑलिव ऑयल की मदद से बालों की रक्षा होली के रंगों से की जा सकती है। बालों पर तेल लगे होने के चलते रंग बालों की जड़ों तक नहीं पहुंच पाएगा।
आंखों को रखें सुरक्षित
होली खेलते वक्त आंखों में अक्सर रंग चले जाते हैं। जिसके चलते आंखों में जलन और खुजली होने लगती है। इसलिए जब भी होली खेलने जाएं तो चश्मा या सनग्लास जरूर पहन लें ताकि रंग आंखों तक ना पहुंच पाए। अगर आंखों में फिर भी रंग चला जाता है, तो ठंडे पानी से आंखों को अच्छे से धो लें।
साबुन का इस्तेमाल ना करें
चेहरे की त्वचा काफी पतली होती है इसलिए चेहरे से रंग साफ करते समय चेहरे को रगड़े नहीं। हो सके तो चेहरे से रंग उतारने के लिए साबुन की जगह घर पर बनें फेस पैक का ही इस्तेमाल करें।

अभिषेक लट्टा - प्रभारी संपादक मो 9351821776

Related post