बादाम भिगो कर खाने से होता है बड़ा फायदा

 बादाम भिगो कर खाने से होता है बड़ा फायदा

बादाम खाने के कितने फायदे होते हैं इस बात को शायद सभी लोग जानते हैं और इसे जागरुक लोगों ने अपनी डाइट में भी शामिल किया होगा। खाने में क्रंची और प्रोटीन से भरपूर बादाम में फाइबर और ओमेगा 3 होता है। टेस्ट के साथ हेल्दी गुणों से भरपूर बहुत लोगों का पसंदीदा ड्राइफ्रूट है। पर लोगों के बीच इसको लेकर कंफ्यूजन है कि भीगे हुए बादम ज्यादा फायदेमंद होते हैं या फिर सूखे हुए बादाम का सेवन ज्यादा फायदा करता है। ऐसे में यह जानना जरूरी होगा कि, सूखे हुए बादाम खाने से कितना और भिगो कर खाने से कितना फायदा होगा।
कई लोग बादाम को पूरी रात के लिए पानी में भिगो कर रख देते हैं लेकिन अगर आप इन्हें 5-6 घंटे के लिए भिगो कर रखेंगे तो भी यह ठीक रहता है। यह बात सच है कि सूखे हुए बादाम के मुकाबले भीगे हुए बादाम ज्यादा हेल्दी होते हैं क्योंकि यह खाने में ज्यादा मुलायम और पचाने में आसान होते हैं। भीगे हुए बादाम से शरीर न्यूटरिशन ज्यादा जल्दी ग्रहण करता है। इसी के साथ अगर बादाम को उसकी बाहरी परत के बिना खाया जाता है तो यह काफी बेहतर रहता है क्योंकि बाहर परत में एक एंजाइम अवरोधक होता है। यह पाचन प्रक्रिया और अवशोषण को प्रभावित कर सकता है। एक व्यक्ति एक दिन में करीब 8-10 बादाम खा सकता है।
पाचन के लिए बेहतर
सूखे हुए बादाम के मुकाबले भीगे हुए बादाम एंजाइम रिलीज करने में मदद करते हैं, जो कि पाचन प्रक्रिया के लिए अच्छे होते हैं। बादाम सबसे हेल्दी मिड-मील स्नैक्स होते हैं। बादाम के अंदर मोनोसैचुरेटेड फैट्स मौजूद होते हैं जो कि भूख पर रोक लगाते हैं और पेट भरा हुआ रखते हैं। इसके साथ ही आप वजन बढऩे पर भी रोक लगा सकते हैं।
कोलेस्ट्रॉल को करे ठीक
यह बात सच है कि भीगे हुए बादाम खाने से दिल हेल्दी रहता है और खराब कोलेस्ट्रॉल में राहत मिलती है और बढिय़ा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।
वजन बढऩे से रोके
भीगे हुए बादाम खाने से इसें मौजूद विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है। बादाम में मौजूद यह तत्व उम्र और सूजन को रोकता है जो कि फ्री रेडिकल से होता है।
भीगे हुए बादाम ज्यादा बेहतर
भीगे हुए बादाम और सूखे बादाम में से किसी का चयन करना स्वाद का मुद्दा नहीं है बल्कि ज्यादा हेल्दी चुनने का मुद्दा है। भीगे हुए बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो कि पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है। बादाम को भिगोने के बाद उन पर से छिलका उतारना काफी आसान हो जाता है। इसके बाद यह ड्राइफ्रूट अपने सभी पोषक तत्वों को आसानी से रिलीज कर पाता है।
खाने में आसान
सूखे हुए बादाम की तुलना में भीगे हुए बादाम ज्यादा नरम और पचने में आसान हो जाता हैं। इसके बाद यह बेहतरी से पोषक तत्वों के अवशोषण में मददगार साबित होते हैं।

अभिषेक लट्टा - प्रभारी संपादक मो 9351821776

Related post