शिक्षक दिनेश वैष्णव ने बच्चों से हवाई यात्रा का वादा किया पूरा

 शिक्षक दिनेश वैष्णव ने बच्चों से हवाई यात्रा का वादा किया पूरा

केकड़ी। देश की राजधानी नई दिल्ली के इन्दिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर खड़े ये बच्चे किसी कान्वेंट स्कूल में पढऩे वाले नही है, ये बच्चे है केकड़ी पंचायत समिति की मोलकिया ग्राम पंचायत के छोटे से गांव मण्डा के सरकारी स्कूल के। हवाई जहाज की यात्रा इनके लिए किसी सपने से कम नही थी लेकिन शिक्षक दिनेश वैष्णव ने विभिन्न भामाशाहों के सहयोग से उनकी इस ख्वाहिश को पूरा किया। स्कूल के इन बच्चों ने संस्था प्रधान भगवानलाल जाट के नेतृत्व में जीवन में पहली बार हवाई जहाज में उड़ान भरी तो चेहरे खुशी से खिल उठे। बच्चों ने बताया कि उनके लिए यह सपना सच होने जैसा है।
केकड़ी ब्लॉक के मण्डा स्कूल में पढऩे वाले बच्चों ने कभी ख्वाब में भी नहीं सोचा था कि एक दिन वे हवाईजहाज में बैठकर आसमान में उड़ते हुए घूमने जाएंगे। मण्डा विद्यालय के शिक्षक दिनेश वैष्णव ने बच्चों के इस ख्वाब को हकीकत में तब्दील कर दिया। इन बच्चों के साथ प्रधानाध्यापक भगवानलाल जाट, अध्यापिका रीना कुमारी, सुनिता चौधरी व शबाना बानो भी पहली बार सफर कर रही थी।
हवाई यात्रा के दौरान अध्यापिका रीना कुमारी व सुनिता चौधरी ने उन्हें वायुयान के समताप मण्डल में उडऩे की भी जानकारी दी। उन्होंने बच्चों को बताया कि समताप मण्डल में मौसमी घटनाएं नही होती है, इसलिए वायुयान इसी परत में उड़ते है। दिल्ली भ्रमण के दौरान बच्चों को राष्ट्रपति भवन, संसद भवन, इण्डिया गेट, छतरपुर मन्दिर, दिल्ली विधानसभा, डॉक्टर अम्बेडकर राष्ट्रीय स्मारक, लाल किला, सेवन वन्डर पार्क व अन्य कई स्थानों का भ्रमण करवाया व साथ ही सभी ने मेट्रो ट्रेन का लुत्फ भी लिया।
बचपन से हर बच्चे की ख्वाहिश होती है कि वह आसमान पर उड़े लेकिन ये मौका केवल कुछ बच्चों को ही मिल पाता है। ये मौका मिला मण्डा विद्यालय के उन मेधावी बच्चों को जिन्होंने अपनी कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए। हवाई जहाज में उडऩा इन बच्चों के लिए किसी सपने के पूरा होने से कम नही था। इन बच्चों के सपने को शिक्षक दिनेश वैष्णव ने उड़ान दी है। शैक्षणिक भ्रमण के दौरान प्रधानाध्यापक भगवानलाल जाट व शिक्षक दिनेश वैष्णव के साथ ही शिक्षिका रीना कुमारी, सुनिता चौधरी व शबाना बानो भी साथ रही।
बच्चों के सपनों को पूरा करने की इस मुहिम में मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार के सदस्य मिथिलेश गौतम, राजस्थानी मित्र मण्डल दिल्ली के कनिष्क यादव, निशान्त प्रताप, अमित, महामहिम राष्ट्रपति के अंगरक्षक सुखदेवराम मण्डा, चेतना सोनी जयपुर, दिल्ली हिन्दी अकादमी के सदस्य शहनाज हिन्दुस्तानी एवं केकड़ी निवासी भागचन्द जाट व राकेश चौधरी का भी सराहनीय योगदान रहा।
शिक्षक दिनेश वैष्णव ने बच्चों से हवाई यात्रा का वादा किया पूरा
दरअसल पिछले सत्र में मण्डा विद्यालय के सभी बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण के लिए जयपुर ले जाया गया था। इस दौरान उन्हें सांगानेर एयरपोर्ट का भी अवलोकन करवाया। वहां बच्चों ने नजदीक से हवाईजहाज को उड़ते व लैंडिंग होते देखा। नजदीक से हवाईजहाज को उड़ता देख उनके मन में भी आसमान में उडऩे की ललक पैदा हुई तो उस समय शिक्षक वैष्णव ने घोषणा की थी कि जो बच्चे अपनी कक्षा में मेहनत कर अच्छे नंबर लाएंगे, उन्हें हवाई यात्रा कराई जाएगी। जानकारी के अनुसार, जब शिक्षक दिनेश वैष्णव ने इस बात को बच्चों से शेयर किया तो आकाश को छूने की ललक रखने वाले छात्र-छात्राओं ने उस मुकाम को हासिल करने के लिए जुनून सवार हो गया। तब उन्होंने मेहनत कर बहुत अच्छे अंक हासिल किए तो वादे के अनुसार ऐसे मेधावी बच्चों को दिल्ली शैक्षणिक भ्रमण के साथ ही हवाईजहाज में बैठाकर यात्रा करवाई गई।
मण्डा के ग्रामवासियों व यूथ क्लब के सदस्यों ने विद्यालय परिवार की इस पहल की प्रशंसा करते हुए इसे विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने का अच्छा प्रयास बताया।

अभिषेक लट्टा - प्रभारी संपादक मो 9351821776

Related post