जेईई मेन और नीट परीक्षा के सिलेबस में हो सकता है बदलाव

केंद्रीय शिक्षा मंत्री के निर्देश के बाद जल्द जारी होगा नया सिलेबस
नई दिल्ली। बीते गुरुवार को नई शिक्षा नीति 2020 पर एक उच्च स्तरीय बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को इस साल होने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नए पाठ्यक्रम जारी करने के लिए कहा है। शिक्षा मंत्री के निर्देश के बाद अब साल 2021 के लिए एजेंसी JEE मेन और NEET 2021 की परीक्षा के सिलेबस में बदलाव कर सकता है, जिसे अगले कुछ दिनों में जारी किया जा सकता है।
UGC को दिए निर्देश
बीते दिनों हुई उच्च स्तरीय बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कई फैसले लिए। इस बैठक में यह भी तय किया गया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी देश के स्कूली बोर्ड से जुड़े ताजा हालात को देखते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं के पाठ्यक्रम जारी करे। इसके साथ ही बैठक में यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) को यह निर्देश दिया कि वह सभी छात्रवृत्तियों, फेलोशिप आदि का समय पर दिया जाना सुनिश्चित करें और इस संबंध में एक हेल्पलाइन शुरू कर स्टूडेंट्स की सभी समस्याओं का समाधान करें।
इस साल फरवरी में हो सकती है परीक्षा
NTA ने पिछले महीने ही हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं के अलावा 9 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी JEE मेन की परीक्षा कराने का ऐलान किया था। हालांकि, अभी तक IIT ने यह फैसला नहीं किया है कि वह भी JEE एडवांस की परीक्षा क्षेत्रीय भाषाओं में करवाएगा। वहीं, कोरोना के कारण हुई देरी के चलते इस साल JEE मेंस जनवरी की बजाय फरवरी में करवाई जा सकती है। दरअसल, कई इंजीनियरिंग कॉलेजों में अभी भी एडमिशन प्रोसेस चल रही है। ऐसे में इस बार JEE मेंस में देरी की संभावना जताई जा रही है।

अभिषेक लट्टा - प्रभारी संपादक मो 9351821776

Related post

अरावली पोस्ट से जुड़ने के लिए धन्यवाद । अरावली पोस्ट में आपका हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन ।

There was an error while trying to send your request. Please try again.

हम आपकी निजी जानकारी को गोपनीय रखेंगे एवं आप
अपनी ईमेल पर नए नए समाचारों को प्राप्त कर सकेंगे।
अरावली पोस्ट से जुडने के लिए धन्यवाद