इ-स्किल इंडिया पोर्टल में हैं आपके लिए 400+ कोर्सेज, सीखें मनचाहे स्किल्स

 इ-स्किल इंडिया पोर्टल में हैं आपके लिए 400+ कोर्सेज, सीखें मनचाहे स्किल्स

अगर आप इस लॉकडाउन के दौरान अपने इ-स्किल्स बढ़ाना चाहते हैं तो नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन का इ-स्किल इंडिया पोर्टल आपके लिए है एक बेहतरीन पोर्टल।

देश – दुनिया कोविड – 19 की वजह से लागू लॉकडाउन में हम लोग आजकल अपने घर में ही रह कर अपना 24&7 समय बिता रहे हैं। हममें से कुछ लोग तो वर्क फ्रॉम होम की वजह से अपने घर पर ही काफी व्यस्त हैं लेकिन बच्चों सहित अधिकतर लोग ऐसे हैं जिनके लिए इस लॉकडाउन के दौरान अपना सारा समय घर के भीतर रहकर ही गुजारना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है।
ऐसे में, अगर आपका करियर स्किल बेस्ड है या फिर अगर आप किसी जॉब बेस्ड करियर को सीखना चाहते हैं तो यह आपके लिए बिल्कुल सही समय है। मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रिनियोरशिप, भारत सरकार हमारे देश में सभी किस्म के स्किल्स के विकास के लिए होने वाले प्रयासों के लिए जिम्मेदार है ताकि भारत में स्किल्ड मैनपावर उपलब्ध हो सके। इस मिनिस्ट्री ने वर्ष 2019 में स्किल डेवलपमेंट को लेकर विशेष प्रयास किये ताकि देश में स्किल्ड और ट्रेंड वर्क फोर्स की कमी न हो।
नेशनल स्किल डेवलपमेंट मिशन (हृस्ष्ठरू)
मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रिनियोरशिप, भारत सरकार ने देश के स्टूडेंट्स और पेशेवरों को जरुरी जॉब/ करियर ओरिएंटेड स्किल्स को सिखाने के उद्देश्य से वर्ष 2014 में इस मिशन की शुरुआत की थी और इस मिशन के तहत प्रत्येक वर्ष 1 करोड़ से अधिक यंग स्टर्स को केंद्र सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों के तहत स्किल ट्रेनिंग दी जा रही है।
स्किल इंडिया पोर्टल
मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रिनियोरशिप, भारत सरकार ने देश के सभी उद्योगों के लिए ट्रेंड और स्किल्ड वर्क फोर्स मुहैया करवाने के अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए, एक बेहतरीन आईटी प्लेटफॉर्म – स्किल इंडिया पोर्टल की शुरुआत की है ताकि देश के विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों, राज्य सरकारों के मंत्रालयों और विभागों के साथ-साथ प्राइवेट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूशन्स और कॉर्पोरेट्स के लिए सिंगल प्लेटफॉर्म हो जहां से स्किल्ड लेबर का समस्त डाटा हासिल हो सके। यह पोर्टल विभिन्न केंद्रीय/ राज्य सरकारों के मंत्रालयों, विभागों, प्राइवेट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूशन्स और कॉर्पोरेट्स के लिए उपयोगी होने के साथ ही देश के ऐसे नागरिकों के लिए भी उपयोगी है जो स्किल्स सीखना चाहते हैं और स्किल्स सीखने के बाद उनसे जुड़ी जॉब ज्वाइन करना चाहते हैं या फिर, अपने स्किल से संबद्ध कोई कारोबार करना चाहते हैं।
इ-स्किल इंडिया प्लेटफॉर्म
जब हम भारत के स्किल इंडिया पोर्टल की चर्चा करते हैं तो इस एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के दौर में, जब हमारे देश में भी ऑनलाइन लर्निंग और/ या इ-लर्निंग को बढ़ावा दिया जा रहा है तो भारत के यंग स्टर्स भी इन दिनों नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (हृस्ष्ठष्ट) के इ-स्किल इंडिया पोर्टल से कई स्किल्स इ-लर्निंग के माध्यम से सीख रहे हैं।
हृस्ष्ठष्ट भारत को दुनिया की स्किल कैपिटल बनाना चाहता है। हृस्ष्ठष्ट के इस पोर्टल में भारत सहित अन्य ग्लोबल लीडर्स के सहयोग से ऑनलाइन लर्निंग के माध्यम से भारत के यंगस्टर्स, स्टूडेंट्स और पेशेवरों के लिए मनचाहे और सूटेबल स्किल्स सीखने के बेहतरीन अवसर मुहैया करवाए जा रहे हैं। आपके लिए यह खुशी की बात है कि यह इ-स्किल इंडिया लर्निंग प्लेटफॉर्म आपको ‘कभी भी, कहीं भीÓ की तर्ज पर स्किल्स सीखने के अवसर प्रदान करता है।
आप चाहे देश के किसी भी हिस्से में रहते हों, आप 24&7 इस प्लेटफॉर्म पर मनचाहे और सूटेबल स्किल्स वर्चुअल लर्निंग और रिमोट क्लासरूम के जरिये सीख सकते हैं। इस पोर्टल की एक और खास बात यह भी है कि इस पोर्टल में इंग्लिश और हिंदी के साथ-साथ 9 क्षेत्रीय भाषाओं में कोर्सेज करवाए जाते हैं। स्टूडेंट्स अपनी सुविधा के मुताबिक इंटरैक्टिव वीडियोज और क्विजेज के माध्यम से स्किल ट्रेनिंग हासिल कर सकते हैं। ये सभी स्किल ट्रेनिंग कोर्सेज सब्जेक्ट/ फील्ड एक्सपर्ट्स द्वारा तैयार किये गए हैं जिन्हें इंडस्ट्री की लेटेस्ट जरूरतों और मांग के मुताबिक समय-समय पर अपडेट किया जाता है। आपकी सुविधा के लिए इस इ-लर्निंग पोर्टल की वेबसाइट के साथ ही एप भी उपलब्ध है।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सहित ये हैं भारत की प्रमुख स्किल डेवलपमेंट स्कीम्स
इ-स्किल इंडिया पोर्टल से जुड़े हैं ये प्रमुख संगठन
ञ्जष्टस्, ढ्ढक्चरू, स््रस्, क्चस्श्व, बेटर, इंग्लिश एज, फेयर एंड लवली, अमृता टेक्नोलॉजीज, वाधवानी फाउंडेशन
यह पोर्टल देश के प्रमुख सेक्टर्स के लिए जरुरी जॉब/ करियर ओरिएंटेड 400+ विभिन्न हाई क्वालिटी स्किल बेस्ड कोर्सेज ऑफर करता है:
एग्रीकल्चर, हेल्थकेयर, टेलिकॉम, मैनेजमेंट, रिटेल, फार्मा, डाटा साइंस/ एनालिटिक्स, आर्टिफीशल इंटेलिजेंस/ मशीन लर्निंग, बिग डाटा, बैंकिंग, फाइनेंस, ऑटोमेशन, टूरिज्म, अपैरल, कस्टमर सर्विसेज

अभिषेक लट्टा - प्रभारी संपादक मो 9351821776

Related post

अरावली पोस्ट से जुड़ने के लिए धन्यवाद । अरावली पोस्ट में आपका हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन ।

There was an error while trying to send your request. Please try again.

हम आपकी निजी जानकारी को गोपनीय रखेंगे एवं आप
अपनी ईमेल पर नए नए समाचारों को प्राप्त कर सकेंगे।
अरावली पोस्ट से जुडने के लिए धन्यवाद