किडनी इस तरह बन जाती है मौत का कारण

 किडनी इस तरह बन जाती है मौत का कारण

पथरी और इम्यूनिटी में भी इन चीजों के बड़े फायदे

किडनी हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करती है। ये अपशिष्ट, जहरीले और अतिरिक्त तरल पदार्थों को यूरीन के रास्ते शरीर से बाहर निकालती है। शरीर में खून को प्योरीफाई  करने वाली किडनी को अगर को साफ ना रखा जाए तो यूरीनरी डिसॉर्डर समेत पेट दर्द, बुखार, जी मिचलाना और उल्टी जैसी गंभीर समस्याएं बढ़ सकती हैं।

किडनी इस तरह बन जाती है मौत का कारण

इतना ही नहीं, किडनी में जमा जहरीले पदार्थ ब्लड प्योरीफिकेशन में बाधा पैदा कर इंसान की मौत का कारण तक बन सकते हैं। अगर आप खाने में सावधानी बरतने के साथ डाइट में तीन बेहतरीन चीजों को शामिल कर लें तो बड़ी आसानी से किडनी की सफाई हो सकती है। इन चीजों को आप कुकिंग या ड्रिंक किसी भी रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

धनिया

आमतौर पर हर रसोई में धनिये का इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनिये में मौजूद डिटॉक्सीफिकेशन के गुण शरीर से अपशिष्ट और जहरीले पदार्थों को बाहर करने में मददगार हैं। आप डिनर डाइट या जूस में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

जीरा

दाल आदि में छोंक या तड़के के लिए इस्तेमाल होने वाला जीरा भी किडनी की सफाई में बड़ा फायदेमंद है। नींबू के 4-5 स्लाइड के साथ जीरा और धनिया मिलाकर घर में एक डिटॉक्सीफाई ड्रिंक तैयार किया जा सकता है। किडनी की तेजी से सफाई करने के लिए ये ड्रिंक बेहद कारगर है।

धनिये और जीरे का ड्रिंक

एक लीटर पानी को हल्की आंच पर उबालें। इसके बाद धनिये की कुछ पत्तियों को धोकर पानी में डालें और 10 मिनट तक उबलने दें। अब उबले हुए पानी में नींबू के कटे हुए स्लाइस और एक चम्मच जीरा मिलाएं। तीनों चीजों को पांच मिनट तक उबलने दें और फिर छानकर पिएं। इस ड्रिंक को रोजाना पीने से आपकी किडनी एकदम साफ हो जाएगी। साथ ही इससे पेट के कई बड़े रोग भी कटेंगे।

भुट्टे के बाल

अक्सर आपने लोगों को मक्का यानि भुट्टे के दाने खाते देखा होगा लेकिन इस बात को बहुत ही कम लोग जानते हैं कि, भुट्टे के दानों पर नजर आने वाले गोल्डन कलर के रेशे आपकी किडनी को डिटॉक्सीफाई कर सकते हैं। ये किडनी और ब्लैडर को डिटॉक्सीफाई करने के साथ ब्लुड शगर को रेगुलेट और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी कारगर है।

इस तरह बनाएं ड्रिंक

भुट्टे के बाल का ड्रिंक बनाने के लिए दो ग्लास पानी अच्छी तरह उबालें। इसके बाद पानी में एक कटोरी भुट्टे के बाल डालें और हल्की आंच पर उबालें। इस पानी में नींबू के दो कटे हुए हिस्सों को निचोड़ें और तब तक उबालें जब तक पानी एक ग्लास ना रह जाए। इस ड्रिंक को रोजाना सुबह-शाम पीने से जल्द ही आपको फायदे दिखने शुरू हो जाएंगे। जिन लोगों को पथरी की शिकायत रहती है, उनके लिए भी ये ड्रिंक बड़ा फायदेमंद है।

अभिषेक लट्टा - प्रभारी संपादक मो 9351821776

Related post

अरावली पोस्ट से जुड़ने के लिए धन्यवाद । अरावली पोस्ट में आपका हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन ।

There was an error while trying to send your request. Please try again.

हम आपकी निजी जानकारी को गोपनीय रखेंगे एवं आप
अपनी ईमेल पर नए नए समाचारों को प्राप्त कर सकेंगे।
अरावली पोस्ट से जुडने के लिए धन्यवाद