स्मार्टफोन की ये ट्रिक्स हैं बड़े काम की

 स्मार्टफोन की ये ट्रिक्स हैं बड़े काम की

आजकल स्मार्टफोन ऐसे फीचर्स से लैस हैं जो शायद आपको पता भी ना हो। स्मार्टफोन के ईयरफोन की हेल्प से फोटो क्लिक करना हो या वीडियो बनाते समय फोटो खींचना हो। फोन में कई ऐसे फीचर्स हैं जिनके बारे में बहुत लोग नहीं जानते।
स्मार्टफोन के बहुत सारे फीचर्स हमें पता होते हैं और रूटीन में हम उनको खूब यूज भी करते हैं लेकिन आजकल स्मार्टफोन में ऐसे फीचर्स भी आते हैं, जो काफी यूजफुल होते हैं और हमें उनके बारे में पता नहीं होता। जानिए स्मार्टफोन के कुछ ऐसे ही सीक्रेट फीचर्स और ट्रिक्स जो काफी काम की हैं।

वीडियो के साथ लें फोटो

स्मार्टफोन से अगर आप वीडियो बना रहे हैं और उसी वक्त फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो वीडियो को बंद करने की जरूरत नहीं। आईफोन में वीडियो बनाते टाइम एक फोटो का आइकन भी दिखता है जिसे क्लिक करके जो वीडियो रिकॉर्डिंग चल रही है उसकी स्टिल्स यानि फोटो भी क्लिक कर सकते हैं।

फोटो को ऐसे करें जूम

अगर आपकी आंखें थोड़ी कमजोर हैं या स्क्रीन के किसी टेक्स्ट को बड़ा करके देखना चाहते हैं तो स्मार्टफोन में एक अच्छा फीचर है स्क्रीन मेग्निफिकेशन का। इस फीचर से फोन स्क्रीन का कोई पार्ट ज़ूम कर सकते हैं इसके लिये आपको स्क्रीन पर तीन बार टैप करना है इससे स्क्रीन जूम हो जायेगी। इस फीचर के लिये सेटिंग्स में एक्सेसबिलिटी में जाकर मैग्निफिकेशन जेस्चर को ऑन कर दें।

आसानी से बढ़ेगा रिजॉल्यूशन

आजकल स्मार्टफोन में मैक्रो लेंस का फीचर है जिससे आप छोटे से छोटे ऑब्जेक्ट का फोटो खींच सकें लेकिन मैक्रो ऑब्जेक्ट को क्लिक करने की एक ट्रिक भी है। आप अपने फोन के रियर कैमरा लेंस पर पानी की एक बूंद लगा दें। ऐसा करने से कैमरे का लेंस ज्यादा ज़ूम हो जाता है और बिना किसी जूम के वो छोटे ऑब्जेक्ट को बड़े रिजोल्यूशन में दिखाता है।

खराब रिमोट का ऐसे लगाएं पता

कई बार हमारे टीवी, स्पीकर या किसी और डिवाइस का रिमोट खराब हो जाता है। बैटरी चेंज करने पर भी रिमोट सही से काम नहीं करता। ऐसे में रिमोट सच में खराब है या नहीं, ये बात स्मार्टफोन से पता चल जायेगी। आप रिमोट के सेंसर को फोन के कैमरा के सामने रखकर रिमोट के बटन दबाएं। अगर रिमोट के सेंसर में लाइट ब्लिंक करती है तो जान लीजिए कि रिमोट सही है और लाइट ब्लिंक नहीं करती तो रिमोट खराब है।

हेडफोन से क्लिक करें तस्वीर

आपके स्मार्टफोन के हेडफोन सिर्फ म्यूजिक सुनने में ही काम नहीं आते बल्कि इनकी मदद से आप फोन में फोटो भी क्लिक कर सकते हैं। हालांकि ये फीचर सभी स्मार्टफोन के ईयरफोन में नहीं होता लेकिन फिर भी आप अपने स्मार्टफोन में ये फीचर चेक कर सकते हैं। कुछ फोन के इयरफोन के प्ले और पॉज बटन की हेल्प से आप फोटो खींच सकते हैं साथ ही इयरफोन के वॉल्यूम बटन से जूम इन और आउट भी कर सकते हैं।

अभिषेक लट्टा - प्रभारी संपादक मो 9351821776

Related post

अरावली पोस्ट से जुड़ने के लिए धन्यवाद । अरावली पोस्ट में आपका हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन ।

There was an error while trying to send your request. Please try again.

हम आपकी निजी जानकारी को गोपनीय रखेंगे एवं आप
अपनी ईमेल पर नए नए समाचारों को प्राप्त कर सकेंगे।
अरावली पोस्ट से जुडने के लिए धन्यवाद