शिक्षक ने जगाई हरियाली की अलख

 शिक्षक ने जगाई हरियाली की अलख

सांवतगढ़, देवली। आमतौर पर सरकारी स्कूलों को लेकर आम लोगों की धारणा सकारात्मक नहीं होती लेकिन सांवतगढ़ के सरकारी स्कूल के एक अध्यापक तरूणराज सिंह राजावत ने अपनी सक्रियता और अपने नवाचारों से लोगों की धारणा को बदलते हुए अपने छात्रों में सामाजिक सरोकारों के प्रति जागरूकता बढ़ाते हुए शिक्षकों के साथ संबंधों को प्रगाढ़ किया।
एक सरकारी स्कूल ( सावंतगढ़, देवली जिला टोंक ) में वर्ष 2018 में एक शिक्षक पहुंचता है, ‘तरूणराज सिंह राजावतÓ जिसे सामाजिक ज्ञान की शिक्षा देनी है स्कूल की बालिकाओं को। स्कूल में प्रवेश करते ही उसे खूबसूरत इमारत में सब कुछ नजर आता है सिवाय पेड़ों के और वो युवा शिक्षक सामाजिक ज्ञान के साथ साथ बालिकाओं को एक मुहिम से जोड़ता है ‘एक विद्यार्थी एक पेड़Ó और 2018 में विद्यालय परिसर में जहां एक पेड़ हुआ करता था वहां 2020 तक आते आते 100 से ज्यादा पेड़ लहलहाने लगे।
तरूणराज ने बताया कि, यह मुहिम केवल एक स्कूल के लिए नहीं थी बल्कि इस मुहिम के साथ साथ इन बालिकाओं को वृक्षों से जो प्यार हुआ है वह इन्हे जीवन भर अपने आस पास के क्षेत्र को हरा भरा रखने को उत्साहित करेगा। शिक्षक तरूणराज ने अपने इस प्रयास को सार्थक बनाने के लिए विद्यालय के पूरे स्टाफ और सभी छात्राओं को धन्यवाद देते हुए उनसे आग्रह किया है कि, वे जहां कहीं भी रहें अपने आसपास की धरा को हरा-भरा रखने का प्रयास करें।

अभिषेक लट्टा - प्रभारी संपादक मो 9351821776

Related post

अरावली पोस्ट से जुड़ने के लिए धन्यवाद । अरावली पोस्ट में आपका हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन ।

There was an error while trying to send your request. Please try again.

हम आपकी निजी जानकारी को गोपनीय रखेंगे एवं आप
अपनी ईमेल पर नए नए समाचारों को प्राप्त कर सकेंगे।
अरावली पोस्ट से जुडने के लिए धन्यवाद